Yoga MCQ in Hindi with Answers
एक शब्द में उत्तर दे ।
1. उपनिषदो की
कितनी संख्या है।
2. उपनिषद शब्द
संस्कृत व्याकरण के किस धातु
से बना है।
3. निष्काम कर्म
का उपदेश किस
उपनिषद में दिया
है।
4. नचिकेता व
यम का संवाद
किस उपनिषद में
मिलता है।
5. किस उपनिषद
में ओंकार की
सुदीर्घ व्याख्या की है।
6. गीता में
कुल कितने अध्याय
है।
7. योग वशिष्ठ
को किस अन्य
नाम से जाना
जाता है।
8. "संसार सागर से
पार होने की
युक्ति का नाम
योग है"- यह कथन
लिया गया है-
9. यमों की
कितनी संख्या है।
10. बौद्ध धर्म
के संस्थापक कौन
थे।
11. जैन धर्म
के चौबीस तीर्थंकरों में
प्रथम तीर्थंकर माना
जाता है।
12. ठकार का
सम्बन्ध किस नाडी से
है।
13. हठयोग के
आदिवक्ता किसे माना जाता
है।
14. जैन धर्म
के चौबीसवें (अन्तिम)
तीर्थंकार किसे माना जाता
है।
15. हठ प्रदीपिका में
कुल कितने अध्याय
है।
16. घेरण्ड संहिता
में कुल कितने
अध्याय है।
17. गोरक्षनाथ के
गुरू कौन थे।
18.किस राजा को महर्षि घेरण्ड ने हठयोग की शिक्षा दी।
रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए।
19. अत्याहार योग
में .............. तत्व है।
20. अभ्यास वैराग्याभ्याम सुत्र
............. में
है।
21. मैत्री तथा करुणा
योग के............... तत्व है।
22. घेरण्ड संहिता के
प्रतिपादक.............
है।
23. स्वा्त्मातराम
जी ने ....... नामक पुस्तक
लिखी।
24. हकार का सम्बन्ध ........ नाडी से
है।
25. पिंगला को .......... नाडी भी
कहते है।
Answer-
1- (108), 2- (सद्), 3- (ईशोपनिषद्),
4- (कठोपनिषद्), 5- (माण्डूक्योपनिषद्), 6- (18), 7- (महारामायण),
8- (योगवशिष्ठ से), 9- (5), 10- (महात्मा बुद्ध), 11- (ऋषभदेव),
12- (चन्द्र नाडी
से), 13- (भगवान
शिव को), 14- (महावीर), 15- (चार), 16- (सात), 17- (मत्येन्द्रनाथ), 18- (राजा
चण्डिकापालि), 19- (बाधक),
20- (योगसूत्र), 21- (साधक),
22- (महर्षि घेरण्ड),
23- (हठयोगप्रदीपिका), 24- (सूर्य),
25- (सूर्य)
नोट- निम्नलिखित प्रश्नो का उत्तर सत्य / असत्य में बताइये।
1. युजिर योगे शब्द हठयोग
के अर्थ में प्रयोग
हुआ है।
(A) सत्य
(B) असत्य
2. योगश्चित्तवृत्तिनिरोध:
पतंजली योगसूत्र का सूत्र है।
(A) सत्य
(B) असत्य
3. अभ्यास तथा वैराग्य से
चित्त वृत्तियों को निरुद्ध किया
जा सकता है।
(A) सत्य
(B) असत्य
4. मैत्री, करुणा योग साधना में
बाधक
तत्व हैं।
(A) सत्य
(B) असत्य
5. संशय योग साधना का
साधक
तत्व तत्व है।
(A) सत्य
(B) असत्य
6. अत्याहार योग साधना में
साधक तत्व है।
(A) सत्य
(B) असत्य
7. कर्म करना व्यक्ति की
स्वाभाविक प्रवृत्ति है।
(A) सत्य
(B) असत्य
8. योगः कर्मसु कौशलम् यह सूत्र योगसूत्र
से लिया है।
(A) सत्य
(B) असत्य
9. विहित कर्म
के चार भेद है।
(A) सत्य
(B) असत्य
10. कृष्ण कर्म का अर्थ
पाप कर्म से है।
(A) सत्य
(B) असत्य
11. ईश्वर के प्रति अनन्य
प्रेम ही भक्ति है।
(A) सत्य
(B) असत्य
12. पराभक्ति,
नवधा भक्ति की उच्च अवस्था
है।
(A) सत्य
(B) असत्य
13. नवधा भक्ति के
10 भेद बताये गये है।
(A) सत्य
(B) असत्य
14. ब्रहम का साक्षात्कार परा
भक्ति से होता है।
(A) सत्य
(B) असत्य
15. रागात्मिका
भक्ति में अपने आराध्य
की छवि दिखाई देने
लगती है।
(A) सत्य
(B) असत्य
16. ज्ञानयोग के अनुसार जीव
एवं ब्रह्म के एकत्व की
अनुभूति ही मोक्ष है।
(A) सत्य
(B) असत्य
17. वैराग्य
ज्ञानयोग का अन्तरंग साधन
है।
(A) सत्य
(B) असत्य
18. विवेक ज्ञानयोग का बहिरंग साधन
है।
(A) सत्य
(B) असत्य
19. मन का निग्रह करना
ही शम है।
(A) सत्य
(B) असत्य
20. मन का निग्रह करना
दम है।
(A) सत्य
(B) असत्य
21. मंत्र जप से आत्मसाक्षात्कार
किया जा सकता है।
(A) सत्य
(B) असत्य
22. काम्य जप पापों को
नष्ट करने के लिए
किया जाता है।
(A) सत्य
(B) असत्य
23. उपांशु जप में आवाज
बाहर नहीं निकलती है।
(A) सत्य
(B) असत्य
24. योगसूत्र में चार पाद
है।
(A) सत्य
(B) असत्य
25. क्रियायोग
तप तथा ईश्वरप्राणिधान का
सम्मिलत रूप है।
(A) सत्य
(B) असत्य
26. ईश्वर प्राणिधान से ईश्वर के
दर्शन होते है।
(A) सत्य
(B) असत्य
Answer- 1- (B), 2- (A), 3- (A), 4- (B), 5- (B), 6- (B), 7- (A), 8- (B), 9- (A), 10- (A), 11- (A), 12- (B), 13- (B), 14- (A), 15- (A), 16- (A), 17- (B), 18- (A), 19- (A), 20- (B), 21- (A), 22- (B), 23- (A), 24- (A), 25- (B), 26- (A)
बहुविकल्पीय प्रश्न
(1). तदादृष्टुऽस्वरूपेस्थानम् सूत्र है-
A. हठप्रदीपिका
B. शिव
संहिता
C. पांतजल
योगसूत्र
D. केशव
संहिता
(2). संयोग योग इत्युक्तो जीवात्मपरमात्मनो कहा गया है-
A. याज्ञवल्क्य स्मृति
B. योगसूत्र
C. गीता
D. नारद
सहिंता
(3). चित्त की वृत्तियों का निरोध होना योग है किस महर्षि के अनुसार है
A. महर्षि
कपिल के B. महर्षि पतंजलि के
C. महर्षि
याज्ञवल्क्य
D. महर्षि
रामानन्द सागर
(4). श्रीमद्भगवद् गीता उपदेश है
A. हरिकृष्ण का
B. बालकृष्ण का
C. श्रीकृष्ण का
D. अर्जुन
का
(5) योग के पुरातन
प्रवक्ता है ।
A. महार्षि पंतजलि
B. महर्षि
व्यास
C. भगवान
श्रीकृष्ण D. हिरण्यगर्भ
(6) निम्न में से आस्तिक दर्शन नही है-
A. बौद्ध
दर्शन B. योग दर्शन
C. न्याय
दर्शन D. सांख्य दर्शन
(7) किस ग्रन्थ में चित्त वृत्तियों के निरोध को योग कहा गया है
A. ऋग्वेद
में B. योग दर्शन में
C. गीता
में D. उपनिषद में
(8) सांख्य
दर्शन में महर्षि कपिल ने कितने तत्वों की कल्पना की है-
A. 5 B. 10
C. 25 D. अनंत
(9) घेरण्ड संहिता में किसका वर्णन किया गया है
A. अष्टांग योग
B. सप्तांग योग
C. पंच
तत्व
D. त्रिदोष
(10) हठविद्या
परं गोप्या योगिना सिद्धियाम् श्लोक है
A. भक्ति
सूत्र B. केशव संहिता
C. हठप्रदीपिका D. घेहण्ड सहिंता
(11) अत्याहार
योग साधना में-
A. साधक
तत्व
B. बाधक
तत्व
C. आधारभूत तत्व
D. श्रेष्ठ तत्व
(12) विशोका वा ज्योतिष्मति सूत्र है-
A. पतंजली
योगदर्शन B. नारद संहिता
C. रामायण
D. महाभारत
(13) करुणा योग साधना में-
A. साधक
तत्व B. एकाग्र तत्व
C.बाधक तत्व D. प्रमुख तत्व
(14) वेदों की संख्या
कितनी है।
A.
4
B. 5
C.
18
D.108
(15) सबसे प्राचीन वेद माना जाता है।
A. सामवेद
B.यजुर्वेद,
C. ऋग्वेद
D. अथर्ववेद
(16) कर्मकाण्ड का सम्बन्ध है
A. ऋग्वेद
B. यजुर्वेद,
C. सामवेद
D. अथर्ववेद
(17) आयुर्वेद में वायु को किसकी संज्ञा दी गयी है
A. हवा
B. प्राण
C. जल
D. आकाश
(18) इन्द्रियों का संयम कहलाता है
A. यम
B. नियम
C. प्रत्याहार D. दम
(19) निम्न में से आस्तिक
दर्शन नही है
A. वेदान्त
B. सांख्य
C. A और
B दोनों D. इनमें से
कोई नही
(20) सांख्य दर्शन में प्रकृति कितने गुणों से युक्त मानी जाती है।
A. एक
B. तीन
C. पच्चीस
D. इनमें
से कोई नही
(21) वेदान्त दर्शन के अनुसार रस्सी में सांप समझने से किसकी अनुभुति होती है।
A. हर्ष
B. आश्चर्य
C. कोध
D. दुख
(22) वेदान्त दर्शन कितने साधनों का उल्लेख है
A. एक
B. दो
C. चार
D. छः
(23) आयुर्वेद
का शाब्दिक अर्थ है
A. दुखों
का ज्ञान B. मुक्ति का ज्ञान
C. जीवन
का विज्ञान D. आत्मा
का विज्ञान
(24) चरक संहिता
में कितने प्रकार के योग का वर्णन है
A. चार
B. आठ
C. दस
D.बारह
(25) ब्रह्मचर्य
के द्वारा प्राप्त होता है
A. ज्वर
से छुटकारा B. आपूर्व
शक्ति
C. वीर्य
लाभ
D. सभी
Answer- 1- (C), 2- (A), 3- (B), 4- (C), 5- (D), 6- (A), 7- (B), 8- (C), 9- (B), 10- (C), 11- (B), 12- (A), 13- (A), 14- (A), 15- (C), 16- (B), 17- (B), 18- (C), 19- (D), 20- (C), 21- (D), 22- (A), 23- (C), 24- (A), 25- (D)
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